6 तरह के फूड्स जिससे वजन नही बढ़ता । 6 types of foods that do not cause weight gain in hindi

The article is about these types of foods that do not cause weight gain in hindi. आज के दौर में वजन कम करना बहुत से लोगो की परेशानी बन चुकी है । हर कोई वजन कम करना चाहता है ताकि वह फिट दिख सके । इसीलिए सभी लोग यह सोचते है कि वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या न खाए । यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो हम आपको यह बता देते है कि बढ़ता वजन कई घातक बीमारियों को जन्म देता है । इसलिए आपको अपने मोटापे और बढ़ते वजन पर काबू करना आना चाहिए ।
यदि आपको भूख बहुत लगती है और आप भूख के कारण खाने पर कंट्रोल नही कर पाते है तो आप नीचे दिए गए फूड्स का अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते है और अपने बढ़ते वजन को रोक सकते है ।
1. सेलरी – इसके बीज को अजवाइन कहते है 
इसमे 95 प्रतिशत पानी होने के बावजूद भी यह न्यूट्रिएंट्स की मात्रा से भरपूर है । इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन आपके वजन को कम कर देगा । क्योंकि इसमें पोटैशियम , फोलेट , और फाइबर्स ज्यादा होता है ।
2. ग्रेपफ्रूट्स 
इस फल को ज्यादातर वजन कम करने के लिए खाया जाता है और लोग इसे सेहत को अच्छा रखने के लिए भी इस्तेमाल करते है । क्योंकि इस लो कैलोरी फ्रूट में फाइबर्स की भारी मात्रा मौजूद है । आप इसे स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते है । यदि आप इसे अपने हररोज की डाइट में इस्तेमाल करेंगे तो आपका वजन जरूर कम होगा ।
3. टमाटर 
टमाटर से भी आप अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हो क्योंकि यह फल कैरोटिनॉइड से भरपूर है । जिसके चलते खतरनाक बीमारियों से लड़ा जा सकता है । जैसे स्ट्रोक, कैंसर, ओबेसिटी और भी बहुत कुछ ।
4. खीरा 
खीरा में पानी की सबसे ज्यादा मात्रा रहती है । इसी के कारण इसकी एक सर्विंग में सिर्फ 16 कैलोरीज़ ही रहती है । इसीलिए आप इसका सेवन अपनी डाइट में कर सकते है ।
5. ब्लूबेरीज 
क्या आपको पता है ब्लूबेरीज फ़ूड को ही ब्रेन फ़ूड भी कहते है । क्योंकि यह मेन्टल हेल्थ के लिए बहुत अच्छी रहती है और साथ ही यह वजन कम करने के लिए भी अच्छा फ़ूड है । इसमे एन्टी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर्स की भरपूर मात्रा रहती है । ब्लूबेरीज के एक कप में 14 प्रतिशत फाइबर्स मिलता है और इसमे कैलोरीज भी कम रहती है ।
6. काएल – यह बंदगोभी की तरह दिखती है 
यह वजन कम करने के लिए एक सुपरफूड की तरह काम करता है । इसमे प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा रहती है । अगर इस सब्जी को कच्चे खाये तो इसका और भी लाभ होता है । यह आपके वजन को कंट्रोल करती है ।

0 comments… add one

Leave a Comment